Social media rules for influencers: केंद्र ने सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। केंद्र ने लोगों को गुमराह करने वाले विज्ञापनों पर फोकस किया है और इन पर शिकंजा कस दिया है। चेतावनी दी है कि social media influencers इनका पालन करें, नहीं तो 50 लाख रुपए तक का जुर्माना और 2 से 6 महीने की जेल होगी।

New rules for influencers : हाल ही में कई लोग जिनके सोशल मीडिया पर खाते हैं, वे खुद को social media influencers के रूप में प्रचारित कर रहे हैं। इन्हे इन्फ्लुएंसर बोलते है । हालांकि सरकार ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को प्रभावित करने वालों के लिए नई गाइडलाइन बनाई है। और अब उनके दिल में एक पत्थर गिरने वाला है। यह उन्हें क्या करना चाहिए.. क्या नहीं करना चाहिए, इस पर प्रतिबंध लगाएगा। इनका उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत अधिकतम 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही.. जेल की सजा भी हो सकती है। इस हद तक नए दिशानिर्देश शुक्रवार से लागू हो गए।
ऐसा अनुमान है कि भारत में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का बाजार 2025 तक 2800 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। यह मौजूदा से 20 फीसदी ज्यादा है। इसके साथ.. उपभोक्ताओं के हितों को प्रभावित करने वालों से बचाने के एक भाग के रूप में.. केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने भ्रामक विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित किया है।
इसी वक्त उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एंडोर्समेंट नो हाउस के नाम से नई गाइडलाइन जारी की है। इसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मशहूर हस्तियों, प्रभावित करने वालों और वर्चुअल मीडिया को प्रभावित करने वालों को चेतावनी दी है।
और नए नियमों के अनुसार, Gifts, Hotel stay, Awards,सेवा-योजना आदि प्रभावितों द्वारा प्राप्त नियमों के अधीन होना चाहिए, अन्यथा..उपभोक्ता संरक्षण के अनुसार अधिनियम 2019..उपभोक्ताओं को गुमराह करने वाले विज्ञापनों के तहत कार्यवाही की जाएगी . इसके अलावा, यह कहा गया है कि विज्ञापन वापस ले लिए जाएंगे या उन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।
भ्रामक बयान देने पर प्रभाव डालने वाले पर एक से तीन साल तक प्रतिबंध या प्रचार करने वालों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाने की संभावना है.