PAN card: पैन कार्ड यूजर्स को अलर्ट.. वे तुरंत करें ये काम!

By | October 4, 2022

PAN card: आजकल पैन कार्ड अनिवार्य है। किसी भी बैंक में खाता खुलवाने, नई नौकरी, कंपनी बदलने, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए पैन कार्ड मांगा जाता है। हालांकि कुछ लोगों को पैन कार्ड में की गई गलतियों की भारी कीमत चुकानी पड़ती है। हालांकि आयकर विभाग ने पैन कार्ड को लेकर सावधान रहने की बात कही है. उन्होंने खुलासा किया है कि अगर वे अपने नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। क्या आप जानते हैं वह प्रावधान क्या है?

pan card

मुख्य विशेषताएं:

  • पैन कार्ड यूजर्स के लिए अलर्ट
  • क्या आपके पास दो पैन कार्ड हैं?
  • लेकिन आपको भारी जुर्माना भरना होगा।
  • इसे तुरंत करें!

पैन कार्ड: पैन कार्ड भारत के नागरिकों के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी आपात स्थिति में काम आता है। यह आधिकारिक कार्य के लिए एक अलग पहचान रखता है, चाहे वह किसी वित्तीय लेनदेन के संबंध में हो। जो कोई नया बैंक खाता खोलना चाहता है, नौकरी बदलना चाहता है या नई नौकरी में शामिल होना चाहता है, उसके लिए पैन अनिवार्य है। हालांकि कुछ लोग ऐसे पैन कार्ड को लेकर लापरवाह होते हैं। आयकर विभाग ने कहा है कि वित्तीय धोखाधड़ी की आशंका के बावजूद पैन कार्ड का सही इस्तेमाल किया जाए।

पैन कार्ड के संबंध में कोई भी छोटी सी गलती.. की भारी कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन आइए जानें। सरकारी नियमों के अनुसार एक व्यक्ति के पास केवल एक ही पैन कार्ड होना चाहिए। यदि आपके पास दो कार्ड हैं, तो आपको भारी जुर्माना देना होगा। नियामक निकाय के पास आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272बी के तहत आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की शक्ति है। यह आपके बैंक खाते को फ्रीज भी कर सकता है। इसलिए पैन कार्ड का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

बैंक खाते को फ्रीज करने के अलावा… 10,000 जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं… ठीक है, फिर भी आपके पास कार्रवाई से बचने का मौका है। आप अभी भी उस अच्छी पकड़ से बाहर निकल सकते हैं। नियामक संस्था आपको विभाग को अपना दूसरा पैन कार्ड सरेंडर करने की अनुमति देती है।

अपना पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए इन चरणों का पालन करें.. अपना अतिरिक्त पैन कार्ड सरेंडर

करना बहुत आसान है। इस आवेदन पत्र को कोई भी आसानी से भर सकता है।

  • इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट www.incomettaxindia.gov.com पर जाएं।
  • वहां आपको ‘नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध और पैन डेटा में बदलाव या सुधार’ पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड किया जाना चाहिए।
  • प्रपत्र भरिये।
  • किसी भी एनएसडीएल कार्यालय में जाएं और वहां जमा करें।
  • वहां आपको संबंधित आवेदन पत्र के साथ अपना दूसरा पैन कार्ड जमा करना होगा।

इन छोटे-छोटे कदमों से इस प्रक्रिया को ऑनलाइन आसानी से पूरा किया जा सकता है। लेकिन कई बार एक ही व्यक्ति के नाम से एक ही पते के लिए दो पैन कार्ड जारी किए जाते हैं। उपरोक्त प्रक्रिया का पालन ऐसे समय में ही किया जाना चाहिए।

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